UPSSSC Typing Test 2021 Full Details | Fonts, Backspace, Accuracy, Speed Duration & More

  • Post comments:0 Comments
  • Post category:Exam Blog
  • Reading time:1 mins read

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में UPSSSC Junior Assistant typing test से जुड़े ऐसे सवालों के जवाब देने जा रहे हैं, जिनके कारण उम्मीदवारों के बीच हमेशा भ्रम की स्थिति बनी रहती है। उत्तरों के माध्यम से दी गई जानकारी आपके मन में UPSSSC typing test को लेकर भी संदेह हैं उन्हें क्लियर कर देगी।

ताकि आप उसके अनुसार UPSSSC टाइपिंग परीक्षा की तैयारी कर सकें और अपनी typing speed में सुधार कर सकें और अंतिम चयन प्राप्त कर सकें।

#Note: You can also check

UPSSSC Junior Assistant written exam syllabus

UPSSSC typing test की अवधि

UPSSSC Junior Assistant typing test में, उम्मीदवारों को Hindi और English दोनों टाइपिंग करनी होती है। दोनों भाषाओं में टाइप करने के लिए आपको 5 – 5 मिनट मिलेंगे। यानी, हिंदी टाइपिंग के लिए 5 मिनट और अंग्रेजी टाइपिंग के लिए भी 5 मिनट होंगे। इस तरह, UPSSSC Junior Assistant typing test की कुल समय अवधि 10 मिनट रहेगी।

UPSSSC typing test backspace चलेगा या नहीं?

तो दोस्तों, UPSSSC Junior Assistant typing test में बैकस्पेस कुंजी पूरी तरह से काम करेगी बिना किसी रेस्ट्रिक्शन के। लेकिन typing test में सफल होने के लिए, आपको परीक्षा में यथासंभव कम बैकस्पेस का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि यदि आप अधिक बैकस्पेस का उपयोग करते हैं तो आपकी टाइपिंग की गति कम हो जाती है और आपको अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसलिए जब आप टाइपिंग सीख रहे हों, तो आपको कम से कम बैकस्पेस का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। ताकि आपके typing test के दौरान यह आदत बनी रहे, लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि बैकस्पेस कुंजी आपके टेस्ट में ठीक तरह से काम करेगी।

आपको कौन सा Hindi Font typing test में मिलने वाला है?

तो दोस्तों, आप ध्यान देंगे कि आपको परीक्षा में दो हिंदी फॉन्ट मिलने वाले हैं। पहला कृतिदेव और दूसरा फॉण्ट होगा मंगल, जिस फॉन्ट को आप इनविजिलेटर से कहेंगे, वे उस फॉन्ट को आपके सिस्टम में डाल देंगे।

कई दोस्तों को ये संदेह रहता है की अगर वह मंगल फॉण्ट चुनते हैं, तो UPSSSC Junior Assistant परीक्षा में कौन सा कीबोर्ड लेआउट मिलेगा (Remington GAIL/CBI या Inscript), तो दोस्तों 2016 की Junior Assistant की टाइपिंग में भी तीनो लेआउट उपलब्ध थे, और अभी जनवरी 2021 में जो टाइपिंग हुई उसमे भी तीनो लेआउट उपलब्ध थे, आप को बस ये करना होता था की, आप को अपने इंविजिलेटर को बताना होता था की आप को किस लेआउट में टाइपिंग करनी है, और वह वही कीबोर्ड लेआउट आपको उपलब्ध करा देते थे।

और क्यूँकि अभी UPSSSC की तरफ से कोई भी ऑफिसियल नोटिफिकेशन नहीं आया की Junior Assistant में मंगल फॉण्ट टाइपिंग के लिए अब सिर्फ Inscript कीबोर्ड लेआउट उपलब्ध होगा, तो आगे भी ऐसा ही रहने वाला है।

#Note: पर हमारा ये सुझाव है की अगर आप पहली बार हिंदी टाइपिंग सीखने जा रहे तो, मंगल inscript लेआउट पर ही सीखें, क्यूँकि Inscript पर हिंदी टाइपिंग सीखना आसान है और अल्प समय में ही आपकी हिंदी typing speed अच्छी हो जायेगी।

UPSSSC typing test में सॉफ्टवेयर मिलेगा या एमएस वर्ड पर टाइप करेंगे?

तो दोस्तों, वहां पर उनका अपना सॉफ्टवेयर होगा, आप जिस भी टाइपिंग सॉफ्टवेयर में टाइपिंग सीख रहे हैं, उसका लेआउट आपके परीक्षा सॉफ्टवेयर से काफी हद तक मिल जाएगा। आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, आप बस अच्छी तरह से टाइप करते रहें, सॉफ्टवेयर का लेआउट मायने नहीं रखेगा।

पैराग्राफ पेपर पर मिलेगा या स्क्रीन पर?

तो दोस्तों, आपको जो टेक्स्ट लिखना है वह आपको स्क्रीन पर ही मिलेगा।

पहले इंग्लिश की टाइपिंग होगी या हिंदी?

ध्यान रखें दोस्तों की पहले इंग्लिश की टाइपिंग होगी और फिर हिंदी की टाइपिंग होगी

क्या शब्द हाईलाइट होंगे ?

जी दोस्तों शब्द हाईलाइट होंगे, अगर कोई गलती करते हैं तो वह तुरंत रेड हो जाएगा। आप चाहे तो बैकस्पेस का इस्तेमाल करके गलती को सही कर सकते हैं।

UPSSSC typing test speed कितनी होनी चाहिए?

तो दोस्तों, 30 WPM की typing speed आपकी अंग्रेजी में होनी चाहिए और 25 WPM की स्पीड हिंदी में होनी चाहिए।

दोस्तों जैसे ही आपका typing test खत्म होगा तो आपको कुछ second के लिए आपके स्क्रीन पर अपनी typing speed देखने को मिलेगी। साथ ही, आपको यह भी बताया जाएगा कि आपने 5 मिनट में कितने शब्द टाइप किये, उनमे कितने सही शब्द टाइप किए हैं, कितने गलत शब्द।

कितनी typing accuracy की आवश्यकता है?

वैसे UPSSSC Junior Assistant typing test में एक्यूरेसी का कोई महत्तव नहीं है, लेकिन आपको कितनी एक्यूरेसी रखनी चाहिए ये आपको नीचे प्रश्न में क्लियर हो जाएगा।

स्पीड क्या देखी जाएगी Gross / Net  स्पीड?

दोस्तों, जब आप typing test पूरी कर लेते हैं, तो आपकी स्क्रीन में ऐसा कुछ भी नहीं आएगा कि यह आपकी Gross स्पीड है, और यह आपकी Net स्पीड है। वहां केवल आपको अपनी गति का पता चलेगा, जैसे ही आपका typing test खत्म होगा, तो स्क्रीन पर कुछ समय के लिए आपको यह दिखाया जाएगा कि आपने कितनी typing speed प्राप्त की है – 30 WPM की या 35 WPM की। Gross या Net, यह वहां पर आपको कुछ भी नहीं बताया जाएगा।

लेकिन आप ये बात ध्यान रखेंगे की जो स्पीड कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई जाएगी वह आपकी Net स्पीड ही होगी। मतलब आप के एरर भी काउंट होंगे, जितने ज्यादा एरर होंगे उतनी ही आपकी स्पीड कम होगी। इसलिए typing test में आप की कोशिश कम से कम एरर रखने की होनी चाहिए।

जैसे मान लीजिये की आप ने 170 शब्द 5 मिनट में टाइप किये, और उसमे आप से 10 गलतियां हो गई तो आपकी typing speed निकल के आएगी  (170 – 10)/5 = 32 WPM।

आप चाहें तो typing test देते समय बैकस्पेस का इस्तेमाल कर इन गलतियों को सुधार कर सकते हैं। लेकिन उस से आपकी स्पीड घट जाएगी, जैसे अगर आप ऊपर दिए गए उदहारण में की गई सभी 10 गलतियों को सुधारने की कोशिश करते हैं तो हो सकता है की फिर 5 मिनट में आप 140 ही शब्द टाइप कर पाए, इस तरह आप की typing speed निकल के आएगी  (140 – 0)/5 = 28 WPM, और 0 एरर (100 % एक्यूरेसी) होने के बाद भी आप एग्जाम नहीं क्लियर कर पाएंगे।

तो आपको क्या करना चाहिए? कितना बैकस्पेस इस्तेमाल करें? कितनी एरर रखनी चाहिए? कितने गलत शब्दों को सही कर लेना चाहिए?

तो दोस्तों, इस बात का ध्यान जब आप टाइपिंग प्रैक्टिस कर रहें हो तब रखना पड़ेगा।  जैसे की मान लीजिये आपको लगता है की मैंने अब पूरी तरह से टाइपिंग सीख ली है, और मैं परीक्षा के लिए तैयार हूँ।

तो 4-5 टेस्ट आप अपना घर पर लीजिये, 5 मिनट तक टाइप करिये बिना बैकस्पेस के इस्तेमाल के, देखिये मैंने कुल कितने शब्द टाइप किये और कितनी एवरेज गलतियां की। मान लीजिये आप ने एवरेज 175 शब्द टाइप किये और आपने एवरेज  30 गलतियां की तो आपकी स्पीड निकली 29 WPM और यही अगर आप परीक्षा में करते तो आप फ़ैल हो जाते।

अब आपको यह देखना है की कुछ भी करके मुझे स्पीड 30 WPM के ऊपर रखनी है। अब आप फिर टेस्ट लीजिये और इस बार बैकस्पेस का इस्तेमाल करें और सभी गलतियों को सुधारने की कोशिश ना करें, अगर आप एवरेज 30 गलतियां कर रहें थे तो उसमे से मान लीजिये आप 20 गलतियां आप अपनी सुधार लेते हैं, पर ऐसा करने पर आपके कुल शब्द घटेंगे, मान लीजिये इस बार आप कुल शब्द 175 की जगह  160 टाइप कर पाएं, पर आपकी गलतियां रह गई 30 की जगह 10, तो आप की typing speed निकल के आएगी  इस बार (160 – 10)/5 = 30 WPM, और आप परीक्षा क्वालीफाई कर लेंगे।

दोस्तों आप समझ गए होंगे की आपको बैकस्पेस का इस्तेमाल करके अपनी गलतियां सही भी करनी है, और कुछ गलतियां छोड़ भी देनी है, लेकिन आपको ये ध्यान रखना है की मेरी फाइनल स्पीड मुझे 30 WPM के ऊपर रखनी है।

परीक्षा में आप ऐसा तभी कर पाएंगे जब आपकी घर पे अच्छी प्रैक्टिस हो,  अब बार बार अपना टेस्ट लें कुछ गलतियों को सुधारे, कुछ को छोड़ दे, और इस बात की प्रैक्टिस करें की मुझे कितनी गलतियां छोड़नी चाहिए, और कितनी बैकस्पेस से ठीक कर लेनी चाहिए की हर बार मेरी स्पीड 30 WPM से ऊपर निकल के आये।

और टाइपिंग सीखने के बाद यही प्रैक्टिस हिंदी के लिए भी करनी चाहिए की मुझे कितनी गलतियां छोड़नी चाहिए, और कितनी बैकस्पेस से ठीक कर लेनी चाहिए की हर बार मेरी स्पीड 25 WPM से ऊपर निकल के आये।

अब आप ये भी समझ गए होंगे की हमने क्यों कहा था की एक्यूरेसी का महत्व नहीं है, क्यूंकि आप एक्यूरेसी 80% रखें या 98% आपकी Net स्पीड 30 WPM (इंग्लिश के लिए ) 25 WPM (हिंदी  के लिए ) या उस से ज्यादा निकल के आनी चाहिए बस।

मान लीजिये इंग्लिश टेस्ट में आपने 5 मिनट में 195 कुल शब्द टाइप किये, और 38 गलत शब्द टाइप किये तो आपकी Net  typing speed निकलेगी (195 – 38)/5 = 31 WPM, जबकि आपकी एक्यूरेसी रहेगी (157/195)*100 = 80% पर आप ने यह टेस्ट पास कर लिया है क्यूँकि हमे जरुरत थी तो सिर्फ 30 WPM की।

पर ध्यान रखें की आपको जयदा WPM के चक्कर में नहीं पड़ना है, आपको बस अपनी इंग्लिश की typing speed 30 WPM के ऊपर रखनी है,  और हिंदी की typing speed 25 WPM के ऊपर रखनी है। क्योंकि यह एक क्वालिफाइंग टेस्ट है, अगर किसी की स्पीड 45 WPM है तो उसका भी सिलेक्शन होगा, और अगर किसी की स्पीड 35 WPM है तो उसका भी सिलेक्शन होगा। आपकी typing speed के लिए आपको कोई नंबर नहीं मिलने वाला है।

UPSSSC typing test result का पता कैसे लगेगा ?

तो दोस्तों, टाइपिंग सेंटर पर ऐसा कुछ कुछ भी नहीं बताया जाएगा की आप पास हो या फ़ैल। आपके टाइपिंग का रिजल्ट कुछ दिनों में UPSSSC की वेबसाइट पर अपलोड होगा। वहां पर बस आपको कुछ समय के लिए आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर यह दिखाया जाएगा कि आपने कितनी typing speed प्राप्त की है, सिर्फ 1-2 सेकंड के लिए हो सकता है आपको पता भी न चलें ।

Typing speed test किस जिले में होगा?

तो दोस्तों, UPSSSC typing speed टेस्ट सिर्फ लखनऊ जिले में  आईटीआई प्रशिक्षण केन्द्रो में होगा।

UPSSSC English & Hindi typing के मध्य कितना समय होगा?

तो दोस्तों, दोनों टाइपिंग के मध्य आपको सिर्फ 2 से 3 मिनट का ही समय मिलेगा। इसलिए आप इसी प्रकार  करें।

Hindi typing में क्या कठिन शब्द आते हैं?

बहुत से मित्र इस बात से डरते हैं कि मुश्किल शब्द कितने आएंगे, क्या ऐसे अक्षर होंगे जिनके लिए कोड का उपयोग करना होगा। तो दोस्तों, जहाँ तक हमने अन्य अनुभवी उम्मीदवारों से बात की, तो यही पता चला कि या तो ऐसे शब्द नहीं आते हैं जिनमें कोड का उपयोग किया जाता है, या वे बहुत कम आते हैं।

नवीनतम पोस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़ें।

उम्मीदवारों को नियमित रूप से UPSSSC Junior Assistant typing परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in की जांच करनी चाहिए या परीक्षा तिथि, उत्तर कुंजी और परिणाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

आप इस पृष्ठ को बुकमार्क कर सकते हैं (CTRL + D को एक साथ दबाकर) और नियमित रूप से नवीनतम UPSSSC Junior Assistant typing परीक्षा समाचार अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं।

आप सरकारी नौकरियों की भर्ती के बारे में अपना कमेंट भी दे सकते हैं। कमेंट बॉक्स में हम हमेशा आपकी पहुंच का स्वागत करते हैं और उत्तरदायी बनने का प्रयास करते हैं।

अंतिम शब्द

तो, कैंडिडेट्स, यह आपके हाथ में एक और अवसर है। इस परीक्षा में अपना 100% प्रयास करें। आज ही से तैयारी शुरू कर दें ताकि आप अपनी तैयारी में कोई संदेह न छोड़ें।

Leave a Reply