SSC CHSL Typing Test, Skill Test 2021 | CHSL Tier 3 Complete Details

  • Post comments:0 Comments
  • Post category:Exam Blog
  • Reading time:2 mins read

भारत सरकार और उनके संलग्न, अधीनस्थ मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (CHSL) (10 + 2) स्तर की परीक्षा लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC) / जूनियर सचिवालय सहायक (JSA), पोस्टल असिस्टेंट (PA) / सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA) और डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पदों के लिए आयोजित कराता है।

दोस्तों जैसा की आप जानते होंगे SSC CHSL एक तीन स्तरीय परीक्षा है। टियर -1 में, आपको ऑनलाइन एग्जाम में भाग लेना होता है जिसमें मल्टीप्ल चॉइस प्रश्न शामिल होते हैं जबकि, टियर -2 में हिंदी या अंग्रेजी भाषा में एक वर्णनात्मक पेपर शामिल होता है।

SSC CHSL टियर 1 और टियर 2 परीक्षाओं को पास करने के बाद, आपको टियर 3 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, जो सरकारी नौकरी की ओर आपका अंतिम चरण होगा। टियर 3 केवल DEO, LDC, Court Clerk और Postal Assistant/ Sorting Assistant उम्मीदवारों के लिए दिया जाना आवश्यक है।

दो प्रकार के परीक्षण SSC द्वारा अंतिम चरण टियर 3 में लिया जाता है, ये हैं Skill Test and Typing Test। लेकिन अभ्यर्थियों को दोनों परीक्षण देने की आवश्यकता नहीं है। या तो उन्हें skill test देना होगा या सिर्फ typing test देना होगा। और अगर वह कटऑफ क्लियर करतें हैं और वो एलिजिबल हैं, तो वो दोनों टेस्ट दे सकते हैं। 

किस श्रेणी के छात्र को कौन सा टेस्ट देना है, यह आप निम्नलिखित पैरा को पढ़कर जान जाएंगे।

LDC/ JSA & Postal/ Sorting Assistant के लिए, आपको CHSL typing test देना होगा। जबकि, डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के लिए, आपको SSC skill test देना होगा।

SSC CHSL Typing Test Complete Details

Typing test  LDC/ JSA & Postal/ Sorting Assistant उम्मीदवारों के लिए अंतिम चरण होगा। इस अंतिम चरण में, उम्मीदवारों को typing test उत्तीर्ण करना होगा। इसके बाद ही, उम्मीदवार भारत सरकार के तहत सरकारी नौकरी पाने का अपना सपना पूरा कर सकेंगे।

#Note: SSC CHSL Typing परीक्षा केवल क्वालीफाइंग है।

SSC CHSL के लिए typing test का माध्यम हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगा। आप दोनों में से कोई भी भाषा typing test के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं। लेकिन ये चॉइस आपको फॉर्म भरते समय ही करनी पड़ती है, typing test के दौरान आपको सिलेक्शन का ऑप्शन नहीं मिलता है।

यह उम्मीदवारों की टाइपिंग स्पीड और एक्यूरेसी का परीक्षण करने के लिए एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षण होगा। आवेदकों को 10 मिनट की समय अवधि में दिए गए टेक्स्ट पैराग्राफ को टाइप करना होगा।

अंग्रेजी माध्यम के लिए चयन करने वाले अभ्यर्थियों की टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट (w.p.m.) होनी चाहिए। 35 w.p.m की टाइपिंग स्पीड का मतलब है कि आपको 10 मिनट में लगभग 1750 की डिप्रेशन्स चाहिए होंगे।

जबकि हिंदी माध्यम के लिए चयन करने वाले अभ्यर्थियों की टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट (w.p.m.) होनी चाहिए। 30 w.p.m की टाइपिंग स्पीड का मतलब है कि आपको 10 मिनट में लगभग 2000 की डिप्रेशन्स चाहिए होंगे।

आपकी टाइपिंग स्पीड इस बात पर निर्भर करती है कि आपने 10 मिनट में दिए गए पैसेज से एक्यूरेसी के साथ कितने शब्द टाइप किए हैं। आपको दिए गए समय में मैक्सिमम एक्यूरेसी के साथ दिए गए पैसेज को पूरा टाइप करने का प्रयास करना चाहिए।

SSC CHSL Typing Test नोट करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

1: फिजिकली हैंडीकैपेड उम्मीदवारों के लिए, जो दावा करते हैं कि वे शारीरिक अक्षमता के कारण typing test लेने के लिए स्थायी रूप से अनफिट हैं, आयोग की पूर्व स्वीकृति के साथ, उन्हें टाइपिंग परीक्षण में उपस्थित होने और क्वालीफाई  करने की आवश्यकता से छूट दी जाती है, बशर्ते ऐसा कोई उम्मीदवार किसी सरकारी मेडिकल अथॉरिटी से आयोग को एक निर्धारित प्रारूप में प्रमाणपत्र प्रस्तुत करे जिसमे शारीरिक विकलांगता के कारण उसे typing test के लिए स्थायी रूप से अनफिट घोषित कर दिया गया हो।

2: Typing test के लिए उन VH उम्मीदवारों को पैसेज डिक्टेटर्स प्रदान किए जाएंगे जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्क्राइब का विकल्प चुना है। पैसेज डिक्टेटर आवंटित समय अवधि के भीतर VH उम्मीदवार को दिया गया पैसेज पढ़ेगा। तथा स्क्राइब के लिए पात्र उम्मीदवारों को 5 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। इसलिए ऐसे उम्मीदवारों के लिए typing test की अवधि 15 मिनट होगी।

3: वास्तविक typing test से पहले, उम्मीदवारों को 10 मिनट का एक डेमो टेस्ट मिलेगा। यह निश्चित रूप से आयोग द्वारा उठाया गया एक सराहनीय कदम है इस डेमो टेस्ट के दौरान आप typing test इंटरफ़ेस को समझ सकते हैं, आप कीबोर्ड की सभी कुंजियों को चेक कर सकते हैं की वह सही से काम कर रही हैं या नहीं, जिससे वास्तविक typing test में आपको कोई असुविधा ना हो।

यदि, आपको कीबोर्ड या सिस्टम में कोई समस्या है, तो आप इनविजिलेटर को कीबोर्ड बदलने के लिए कह सकते हैं।

4: डेमो टेस्ट के बाद आपको 3 मिनट का ब्रेक मिलेगा उसके बाद ही आपका 10 मिनट का ओरिजिनल typing test होगा। typing test समाप्त होने के बाद आपको सेल्फ वेरिफिकेशन के लिए 3 मिनट और मिलेगा

5: Typing test में कोई विशेष वर्ण नहीं दिए जाते हैं, केवल मूल वर्ण ही दिए जाते हैं। इसलिए टाइपिंग पैराग्राफ कठिन होगा या नहीं इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।

6: Typing test के दौरान Backspace प्रयोग करने की अनुमति है। यदि आप से कोई गलती हो गई है तो आप बैकस्पेस का इस्तेमाल कर अपनी गलती सुधार सकते हैं।

7: यदि उम्मीदवार दिए गए समय से पहले SSC CHSL typing test पूरा कर लेते हैं, तो वे अपने टेस्ट में सुधार कर सकते हैं। दिए गए पैराग्राफ को दुबारा टाइप करने का प्रयास ना करें।

8: Typing test पूरा होने के बाद, उम्मीदवारों से कहा जाता है कि वे सभी वर्णों को अपनी-अपनी लिखावट में A-4 साइज़ के पेपर शीट पर लिखें, और उस पर हस्ताक्षर करके उसे इनविजिलेटर के पास जमा करें।

SSC CHSL Skill Test Complete Details

डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) उम्मीदवारों के लिए SSC CHSL skill test अंतिम चरण होगा। इसकी भाषा अंग्रेजी में होगी, मतलब आपको जो भी matter टाइप करने मिलेगा वह केवल अंग्रेजी में ही होगा।

#Note: SSC CHSL Skill परीक्षा केवल क्वालीफाइंग है।

CAG के अलावा अन्य कार्यालयों में DEO के लिए जो skill test होगा उसमे अंग्रेजी में 15 मिनट में एक प्रिंटेड पैराग्राफ टाइप करना होगा जिसमें लगभग 2000-2200 की-डिप्रेसन होंगे, आपको अपनी टाइपिंग स्पीड लगभग 30 wpm रखनी होगी।

जबकि CAG कार्यालयों में DEO के लिए जो skill test होगा उसमे अंग्रेजी में 15 मिनट में एक प्रिंटेड पैराग्राफ टाइप करना होगा जिसमें लगभग 3700-4000 की-डिप्रेसन होंगे, आपको अपनी टाइपिंग स्पीड लगभग 54 wpm रखनी होगी।

SSC CHSL Skill Test नोट करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

1: प्रत्येक अभ्यर्थी को प्रिंटेड टेक्स्ट दिया जायेगा जिसे कंप्यूटर में टाइप करना होगा। कंप्यूटर में दर्ज किया जाने वाला पैराग्राफ कंप्यूटर की स्क्रीन पर भी प्रदर्शित किया जा सकता है।

2: कोई भी उम्मीदवार (PwD सहित) जो SSC CHSL की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होगा, उसे skill test से छूट नहीं दी जाएगी, क्योंकि skill test पास करना एक पूर्वापेक्षा है और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर नियुक्ति के लिए आवश्यक योग्यता में से एक है।

3: हां लेकिन, skill test के लिए उन VH उम्मीदवारों को पैसेज डिक्टेटर्स प्रदान किए जाएंगे जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्क्राइब का विकल्प चुना है। पैसेज डिक्टेटर आवंटित समय अवधि के भीतर VH उम्मीदवार को दिया गया पैसेज पढ़ेगा। तथा स्क्राइब के लिए पात्र उम्मीदवारों को 5 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। इसलिए ऐसे उम्मीदवारों के लिए skill test की अवधि 20 मिनट होगी।

4: Typing test के दौरान Backspace प्रयोग करने की अनुमति है। यदि आप से कोई गलती हो गई है तो आप बैकस्पेस का इस्तेमाल कर अपनी गलती सुधार सकते हैं।

5: यदि उम्मीदवार दिए गए समय से पहले SSC CHSL typing test पूरा कर लेते हैं, तो वे अपने टेस्ट में सुधार कर सकते हैं। दिए गए पैराग्राफ को दुबारा टाइप करने का प्रयास ना करें।

SSC CHSL Skill Test / Typing परीक्षा में त्रुटियों के मूल्यांकन की विधि

1: फुल मिस्टेक: निम्नलिखित त्रुटियों को फुल मिस्टेक माना जाता है:

उदाहरण के लिए वाक्य – I am going to Market.

(i) शब्द/आकृति की अनुपस्थिति की चूक।

Typed – I am going Market.

“To” टाइप करते समय छोड़ा गया मतलब 2 एरर गिना जाएगा।

(ii) गलत शब्द/आकृति के प्रतिस्थापन की प्रत्येक चूक।

Typed – I will be going to Market.

“am” के प्रतिस्थापन के रूप में माना जाएगा “will be” तो 2 त्रुटि की गणना की जाएगी।

(iii) पैसेज में नहीं दिए गए शब्द/आकृति के जोड़ने की प्रत्येक चूक।

Typed – I am going to the Market.

“the” वाक्य में नहीं है इसलिए 3 त्रुटि गिना जाएगा।

(iv) अतिरिक्त स्पेस भी एक त्रुटि है।

2: हाफ मिस्टेक: निम्नलिखित त्रुटियों को हाफ मिस्टेक माना जाता है:

(i) मिसिंग स्पेस

Typed—I am goingto market.

“goingto” एक गलती है और इसमें 7 अक्षर शामिल हैं मतलब 7/2 = 3.5 गलती गिना जाएगा।

(ii) स्पेस जोड़ना

Typed —Iam g oing to market.

“g oing” गलती के रूप में माना जाएगा और इसमें 5 अक्षर हैं मतलब 5/2 = 2.5 गलतियों को गिना जाएगा।

(iii) स्पेलिंग एरर – पुनरावृत्ति या जोड़ या स्थानांतरण की चूक के माध्यम से किए गए वर्तनी की प्रत्येक त्रुटि।

Typed – I am going to markett.

“markett” को त्रुटि के रूप में गिना जाएगा और इसमें 5 अक्षर हैं 5/2 = 2.5 गलती गिना जाएगा।

(iv) कैपिटल और स्माल वर्णों का गलत उपयोग। 

#Note: यह हिंदी टंकण पर लागू नहीं होता है।

Typed —I Am going to market.

“Am” गलती के रूप में गिना जाएगा और इसमें 2 अक्षर शामिल हैं 2/2 = 1 गलती गिना जाएगा।”

उम्मीदवार की त्रुटियां एक निश्चित प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए जो SSC द्वारा तय की गई है। दोनों पदों के लिए प्रतिशत त्रुटि सीमा 5% से 7% है।

SSC CHSL Hindi typing test के लिए की-बोर्ड लेआउट निर्देश

सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग और राजभाषा विभाग के परामर्श से SSC ने निर्णय लिया है कि हिंदी में सभी कौशल परीक्षणों के लिए मंगल फ़ॉन्ट का ही उपयोग किया जाएगा

उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट की शुरुआत में निम्नलिखित दो मंगल कीबोर्ड लेआउट में से एक को चुनने की अनुमति होगी।

  1. इनस्क्रिप्ट (मॉडिफाइड) की-बोर्ड लेआउट
  2. रेमिंग्टन कीबोर्ड लेआउट

Hindi typing test के लिए मंगल रेमिंग्टन की-बोर्ड लेआउट निर्देश

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रेमिंगटन कीबोर्ड का सचित्र लेआउट नीचे दिया गया हैremington mangal keyboard layout

img source: typingsansar.com

रेमिंगटन मंगल कीबोर्ड लेआउट की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि आधे अक्षर व पूर्ण अक्षर एक ही कुंजी में दिए गए हैं। आधा अक्षर शिफ्ट कुंजी का उपयोग करके आसानी से टाइप किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए ‘क’‘क्‍ ‘ को समान कुंजी ‘D’ पर रखा गया है। ‘क्‍ ‘ को शिफ्ट + D का उपयोग करके टाइप किया जा सकता है।

कुछ अक्षरों में आधे अक्षरों के लिए कीबोर्ड में समर्पित कुंजी नहीं दी गई है। ऐसे आधे अक्षरों को टाइप करने के लिए हमें उनके पूर्ण अक्षरों के बाद हलंत टाइप करना होगा। उदाहरण के लिए आधा द (द्‍) टाइप करने के लिए कोई समर्पित कुंजी नहीं है। हमें आधा द (द्‍) टाइप करने के लिए पहले पूर्ण अक्षर द टाइप करना होगा और फिर हलंत टाइप करना होगा।

नीचे उन अक्षरों की तालिका है जिनके आधे अक्षरों के लिए समर्पित कुंजी नहीं दी गई है और साथ में ये भी बताया गया है की उन्हें कैसे टाइप किया जा सकता है।

Remington gail half keys

ह्‍

ह + ्

g

+Shift

द्‍

द + ्

n

+Shift

य्‍

य + ्

रु;

+Shift

ड्‍

ड + ्

Shift

m

+Shift

फ्‍

फ + ्

Shift

q

+Shift

ट्‍

ट + ्

Shift

v

+Shift

ठ्‍

ठ + ्

Shift

b

+Shift

छ्

छ + ्

Shift

n

+Shift

कुछ ऐसे पूर्ण अक्षर भी हैं जिनके लिए कोई समर्पित कुंजी नहीं दी है। उदाहरण के लिए, श इस पूर्ण अक्षर के लिए कोई समर्पित कुंजी नहीं है, इसलिए आप केवल एक ही कुंजी के साथ श टाइप नहीं कर सकते। आपको पहले श्‍ टाइप करना होगा और फिर ा टाइप करना होगा।

नीचे उन पूर्ण अक्षरों की तालिका है जिनके लिए कोई समर्पित कुंजी नहीं दी गई है और साथ में ये भी बताया गया है की उन्हें कैसे टाइप किया जा सकता है।

श्‍ + ा

ष्‍ श्‍

+

ज्ञ

ध्‍ + ा

घ्‍ ध्‍ /

+

ज्ञ

ण्‍ + ा

ण्‍ .

+

ज्ञ

भ्‍ + ा

Shift

भ्‍h

 

+

ज्ञ

घ्‍ + ा

Shift

घ्‍ ध्‍ /

+

ज्ञ

थ्‍ + ा

Shift

थ्‍ ि f

+

ज्ञ

ष्‍ + ा

Shift

ष्‍ श्‍

+

ज्ञ

क्ष

क्ष्‍ + ा

Shift

क्ष्‍ ख्‍ [

+

ज्ञ

Hindi typing test के लिए मंगल Inscript की-बोर्ड लेआउट निर्देश

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार inscript कीबोर्ड का सचित्र लेआउट नीचे दिया गया है

inscript keyboard layout

img source: typingsansar.com

इंस्क्रिप्ट मंगल कीबोर्ड लेआउट की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि सभी स्वर वर्ण को कीबोर्ड लेआउट के बाईं ओर और व्यंजन वर्ण को दाईं ओर रखा जाता है।

स्वर और इसके अनुरूप स्वर मात्राएँ को एक ही कुंजी में रखा गया है। यानी मात्राएँ जैसे ो , ै, ु, … को कीबोर्ड लेआउट के बाईं ओर ही रखा गया है।

नवीनतम पोस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़ें।

उम्मीदवारों को नियमित रूप से SSC typing/ skill परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in की जांच करनी चाहिए या परीक्षा तिथि, उत्तर कुंजी और परिणाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

आप इस पृष्ठ को बुकमार्क कर सकते हैं (CTRL + D को एक साथ दबाकर) और नियमित रूप से नवीनतम SSC typing/ skill परीक्षा समाचार अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं।

आप सरकारी नौकरियों की भर्ती के बारे में अपना कमेंट भी दे सकते हैं। कमेंट बॉक्स में हम हमेशा आपकी पहुंच का स्वागत करते हैं और उत्तरदायी बनने का प्रयास करते हैं।

अंतिम शब्द

तो, कैंडिडेट्स, यह आपके हाथ में एक और अवसर है। इस परीक्षा में अपना 100% प्रयास करें। आज ही से तैयारी शुरू कर दें ताकि आप अपनी तैयारी में कोई संदेह न छोड़ें।

Leave a Reply